जम्मू और कश्मीर में 8 जनवरी तक बढ़ा इंटरनेट बैन, इन दो जिलों को मिलेगी छूट

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार (25 दिसंबर) को फैसला लिया कि 4G मोबाइल इंटरनेट पर जारी बैन, 8 जनवरी 2021 तक लागू रहेगा. हालांकि, उधमपुर और गांदरबल जिलों में ये बैन नहीं लागू होगा. बाकी के जिलों में 4G मोबाइल इंटरनेट सेवा पूर्व की तरह बंद रहेगी.

बता दें कि जम्मू और कश्मीर में इंटरनेट सेवा पिछले साल 5 अगस्त से बंद है. ये कदम सरकार द्वारा आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद उठाया गया था. हालांकि, 2G इंटरनेट सेवा को इस साल 25 जनवरी को बहाल किया गया. इसके बाद उधमपुर और गांदरबल में 16 अगस्त को हाई स्पीड इंटरनेट सेवा ‘ट्रायल बेसिस’ पर शुरू की गई, जिसे आज भी बरकरार रखा गया है. लेकिन बाकी जिलों में 2G इंटरनेट सेवा ही जारी रहेगी.

मालूम हो कि साल भर से अधिक समय बाद कश्मीर और जम्मू के एक-एक जिले में ट्रायल बेसिस पर 4G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गई थीं. आदेश में कहा गया था कि हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ पोस्टपेड कस्टमर्स उठा सकेंगे, जबकि प्रीपेड कस्टमर्स वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे.

इससे पहले, इंटरनेट चालू करने के मसले पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि एक स्पेशल कमेटी ट्रायल बेसिस पर इस सुविधा की इजाजत देने पर विचार कर रही है. फिलहाल, अभी उधमपुर और गांदरबल जिलों को छोड़कर शेष हिस्से में सिर्फ 2G सेवाएं उपलब्ध हैं.

(Visited 42 times, 1 visits today)