साइकलिंग में पदक जीत लद्दाख का नाम रोशन कर रही आंगमो

लद्दाख की बेटी लीकजेस आंगमो ने मुंबई में 25वीं नेशनल रोड साइकलिंग चेपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत कर क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है। लीकजेस साइकलिंग में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली लद्दाखी लड़की है।

लीकजेस ने पचास किलोमीटर साइकलिंग प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल कर साबित कर दिया कि लद्दाखी महिलाएं अब किसी से पीछे नही हैं। पिछले पांच सालों से साइकलिंग कर रही लेह के आंगमो राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुकी है। वह इस समय खेल के मैदान में भाग्य आजमाने वाली लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों की लड़कियों के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

लीकजेस आंगमों की इस उपलब्धि पर लद्दाख के लोगों में जोश है। ऐसे में मंगलवार को इस बड़ी उपलब्धि पर आंगमों को लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर के साथ क्षेत्र के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गयाल ने भी बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आंगमों इसी तरह से देश के अन्य हिस्सों में साइकलिंग में पदक जीतकर लद्दाख का नाम रोशन करती रहेंगी।

आंगमों ने साइकलिंग की शुरूआत वर्ष 2016 में की थी। लेह में साइकलिंग फेडरेशन आफ इंडिया की दस किलोमीटर रेस में वह तीसरे नंबर पर आई। इसके बाद उन्हें साइकलिंग फेडरेशन आफ इंडिया की अकामदी के लिए चुन लिया गया। इसके बाद आंगमों ने जनवरी 2018 में 500 मीटर साइकलिंग में जम्मू कश्मीर के लिए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने राजास्थान के बीकानेर में 2019 में 64वीं नेशनल स्कूल गेम्स में कांस्य पदक जीता। इसके बाद उन्होंने पुणे में 65वीं नेशनल स्कूल गेम्स में दो स्वर्ण पदक जीतकर लद्दाख का नाम रोशन कर दिया।

हर रोज अस्सी किलोमीटर साइकलिंग करने वाली लीकजेस आंगमो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए पदक जीतने का लक्ष्य लेकर मेहनत कर रही है। उनका कहना है कि लद्दाख की लड़कियों में खेल के मैदान में कुछ भी कर दिखाने की क्षमता है।

(Visited 28 times, 1 visits today)